मशरूम पाऊडर के फायदे एवं नुकसान | Mushroom powder uses & Benefits in Hindi

मशरूम पाऊडर के फायदे एवं नुकसान | Mushroom powder uses & Benefits in Hindi 

आज इस पोस्ट “Mushroom powder uses in Hindi ” के माध्यम से आप जानेंगे कि Mushroom Powder क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. साथ ही आप जानेंगे कि mushroom powder के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें. इसके अलावा mushroom powder से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जानेंगे इसलिए आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

मशरूम पाऊडर के फायदे एवं नुकसान | Mushroom powder uses & Benefits in Hindi
Mushroom powder uses in Hindi 

    दोस्तों यदि आप जिम करतें हैं, बॉडी बिल्डिंग करतें हैं या अपना वजन तेजी से बढ़ाना चाहतें हैं तो आपके लिए mushroom powder बहुत ही उपयोगी होगा. 

    आज कल युवाओ के बीच ये बहुत ज़्यादा मशहूर हो रहा है और जिम जाने वाला हर नया व्यक्ति इसको इस्तेमाल करना चाहता है। 

    लेकिन इसके बारे में पता न होने की वजह से या अधूरी जानकारी होने की वजह से वह ठीक से फैसला नहीं कर पाता है। इसलिए हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी देने वाले हैं इसीलिए इसे अच्छे से जरूर पढ़े. 

    मशरूम पाऊडर क्या है?(What is Mushroom powder in Hindi) –

    Mushroom Powder एक तरह का प्रोटीन सप्लीमेंट और आयुर्वेदिक पाऊडर है.जो अलग-अलग कम्पनी द्वारा बनाया जाता है.मशरुम के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे जो की एक तरह की सब्जी होती है। ये उसी चीज़ का पाउडर होता है। असल में Mushroom Powder का इस्तेमाल Mushroom Soup बनाने के लिए किया जाता है। 

    इंडिया के अलावा दूसरे में देशो में Mushroom soup काफी ज़्यादा पिया जाता है। ऐसा माना जाता है की खाने से पहले Mushroom soup पीने से आपको ज़्यादा भूख लगती है और जब हमें भूख ज्यादा लगती है तो खाना भी अच्छे से खातें हैं और हमारा शरीर भी बनने लगता है. 

    मशरूम पाऊडर की सामाग्री (Mushroom powder ingredients in Hindi) –

    Mushroom Powder में मुख्य रूप से Mushroom ही होता है जिसको पहले सूखा कर उसके बाद उसे पीस की पाउडर बनाया जाता है। इसके अलावा इस पाउडर में और भी बहुत सारी चीज़े होती है। जैसे कि –

    सफ़ेद मूसली

    काली मूसली

    वदारी कांड

    अश्वगंधा

    जीरा

    मिनिरल साल्ट

    शकर

    काली मिर्च

    अदरक

    काला नमक

    जीरा बीज

    लवंग

    आवला

    अमला

    नींबू

    लहसुन पाउडर

    इन सारी चीज़ो का पाउडर बनाकर मिलाया जाता है और इनसे बनता है Mushroom Powder जो हम इस्तेमाल करते है।

    दोस्तों अभी तक आपने जाना कि mushroom powder क्या है और यह कैसे बनता है. चलिए अब यह भी जान लेतें हैं कि आखिर इसके सेवन से इतनी जल्दी वजन कैसे बढ़ता है और यह कैसे काम करता है. 

    Mushroom powder काम कैसे करता है?

    Mushroom Powder आपकी भूख को बढ़ाता है और आप समान्य से अधिक खाना खाने लगतें हैं जिस कारण से आपका फैट बढ़ता है और आपका वजन भी बढ़ने लगता है.लेकिन आपकी बॉडी पर Mass बढ़ेगा या Fat बढ़ेगा ये इस चीज़ पर होगा की आप खा क्या रहे हो.

     अगर आप नार्मल वो ही चीज़े खा रहे हो जो आप डेली खाते हो जिसमे कोई प्रोटीन नहीं है। तो आपकी बॉडी पर fat बढ़ेगा। अगर आप चाहते है की आप सिर्फ अच्छी सी एब्स वाली बॉडी बनाये तो आपको अच्छी डाइट फॉलो करनी पड़ेगी। ऐसी डाइट जिसमे प्रोटीन ज़्यादा से ज़्यादा हो।

    मशरूम पाऊडर के फायदे एवं उपयोग (Mushroom powder uses & Benefits in Hindi) –

    Mushroom powder का उपयोग करने से वजन तो बढ़ता ही है इसके अलावा इसके अन्य कई फायदे होतें हैं. जैसे –

    • भूख बढ़ाता है 
    • पाचन क्रिया सुधारता है 
    • वजन बढ़ाता है 

    Mushroom powder के नुकसान या साइड इफैक्ट –

    जैसा की हमने आपको बताया कि Mushroom powder को मशरूम और कई प्रकार की जड़ी-बूटियों से मिलाकर बनाया जाता है. इसलिए इसके साइड इफैक्ट की संभावना भी बहुत ही कम होती है. परन्तु कुछ लोगों में इसके कारण पिंप्लस की समस्या हुई है. क्योंकि यह पाऊडर गर्म होता है. इसके अलावा अन्य समस्याएं नहीं देखी गई है. 

    इसके अलावा भी आपको अन्य समस्या होती है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

    Mushroom powder का इस्तेमाल कैसे करें? (mushroom powder dose in Hindi) –

    Mushroom powder से अधिक लाभ के लिए मशरूम पाऊडर को दिन में दो बार यानि सुबह और शाम को लेना चाहिए. सुबह के समय खाना खाने से पहले या बाद में एक कप गर्म पानी या दूध के साथ मिलाकर लेना चाहिए. शाम के समय या रात को सोने से पहले एक गर्म पानी के साथ एक चम्मच mushroom powder को मिलाकर पीना चाहिए. 

    इसे लगभग एक महीने तक पीने से असर दिखने लगता है. कई लोगों को इसके सेवन के शुरूआती हफ्तों से ही वजन बढ़ना start होने लगता है. 

    Mushroom powder के अन्य विकल्प –

    आपके मन में यह सवाल भी होगा कि क्या इसकी जगह और किसी अन्य सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर सकते है? तो मैं आपको बता दू, हाँ आप Mushroom Powder की जगह कोई भी दूसरा weight gainer इस्तेमाल कर सकते है। जैसे –

    MuscleBlaze Super Gainer XXL (Chocolate, 5 kg / 11 lb, 50 Servings) इसका रिजल्ट बहुत ही अच्छा है या इसकी जगह आप कोई भी आयुर्वेदिक प्रोडक्ट भी इस्तेमाल कर सकते है.

    क्या Mushroom Powder खाना सही है ?

    इस बात का जवाब इस बात पर होगा की आप आखिर करना क्या चाहते है। अगर आप बहुत ज़्यादा दुबले है। आप जल्दी से जल्दी वज़न बढ़ाना चाहते है तो आप ये इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन एक बात याद रखे आप इसका इस्तेमाल करके जितना भी वज़न बढ़ाएंगे। 

    इसको इस्तेमाल करना छोड़ने के बाद आप का वज़न पहले से भी ज़्यादा काम होने का डर रहेगा। क्यों की अगर आप ये इस्तेमाल करते है तो आपको इसकी आदत पड़ सकती है। आपके साथ एक वक़्त ऐसा आ सकते है की आप ये छोड़ने के बाद नार्मल खा नहीं पाओगे।आपको भूक लगनी बंद हो जायेगी। 

    जिसकी वजह से आपका वज़न बहुत ज़्यादा काम हो सकता है। लेकिन अगर आपका मकसद बस कुछ दिनों में जल्दी से वजन बढ़ा कर वापस नार्मल होना है तो आप ये इस्तेमाल करसकते है। लेकिन अगर आप ये सोच रहे है की आप इस पाउडर का इस्तेमाल करके बॉडीबिल्डिंग करेंगे तो आप बिलकुल गलत है। इसकी जगह मैं आपको कहुगा की आप अच्छा सा weight gainer इस्तेमाल करे। आपको हमारे इस आर्टिकल में अच्छा Weight Gainer मिल जायेगा।

    कौन-सा Mushroom Powder अच्छा है ?

    जैसा के हमने आपको पहले ही बताया है की अगर आप सिर्फ थोड़े दिनों के लिए ही वजन बढ़ाना चाहते है। तभी Mushroom Powder इस्तेमाल करे। लेकिन अगर आपका मकसद बॉडीबिल्डिंग करना है तो ये इस्तेमाल मत कीजिये। अब जब ये बात हो गई है तो आपको बतादे की फिलहाल Mushroom Powder AD को अच्छा बताया जारहा है।

    क्या Mushroom Powder खाने से बॉडी बनती है ?

    Mushroom Powder का काम बस आपकी भूख बढ़ाना है। इसमें प्रोटीन तो होती है .अगर आप Mushroom Powder खा रहे है।लेकिन अच्छी डाइट नहीं रखते है तो आपकी बॉडी पर सिर्फ फैट बढ़ेंगा। लेकिन अगर आप अच्छी डाइट फॉलो कर रहे है तो आपको Mushroom Powder इस्तेमाल करने की कोई ज़रुरत नहीं है। 

    अपनी बॉडी में चीज़े डालने की आपको कोई ज़रुरत नहीं है। थोड़ा सबर रखिये और अच्छे से वर्कआउट कीजिये।आपको ज़रूर कामयाबी मिलेगी। Mushroom Powder से शॉर्टकट लेकर आप थोड़े दिनों के लिए अच्छे लगोगे लेकिन आपको एक बात हमेशा याद रखनी है। बॉडी आपके खाने से बनती है न की पाउडर से। इसलिए सोच समझ कर कोई भी चीज़ इस्तेमाल कीजिये।

    Conclusion –

    दोस्तों कुछ लोगों का मानना है कि Mushroom Powder आपको वज़न बढ़ने में मदद करेगा लेकिन उसको छोड़ने के बाद आपका वजन फिर से पहले जैसा होजायेगा। 

    इसके अलावा कुछ लोगों को इसके सेवन से लाभ भी हुआ है. इसलिए मेरी सलाह होगीं कि आप इसके बारे में किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

    दोस्तों आज इस पोस्ट “Mushroom powder uses in Hindi ” के माध्यम से आपने जाना कि Mushroom Powder क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. साथ ही आपने जाना कि mushroom powder के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें. इसके अलावा mushroom powder से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जाना इसलिए आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको उचित जानकारी मिली होगी.. धन्यवाद. 

    Leave a Comment