ताड़गोला के फायदे एवं नुकसान | Ice Apple in Hindi

 ताड़गोला के फायदे एवं नुकसान | Ice Apple in Hindi 

आज के इस पोस्ट “Ice Apple in Hindi ” के माध्यम से आप जानेंगे कि ice apple यानि ताड़गोला क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. साथ ही यह भी जानेंगे कि ताड़गोला के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं. इसके अलावा ice apple से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जानेंगे तो इसलिए आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

    क्या है ताड़गोला? (What is ice Apple in Hindi) 

    ताड़गोला को अंग्रेजी में आइस एप्पल, शुगर पाम फ्रूट या पलमीरा फ्रूट भी कहा जाता है. यह लंबे ताड़ के पेड़ों पर गुच्छे में फलता है. ताड़ के पेड़ दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में बहुतायत में पाए जाते हैं. इसका फल करीब 4 से 7 इंच का होता है और इस पर धुंधले काले रंग का छिलका दिखता है.

    अगर ताड़गोला के सबसे ऊपरी हिस्से को हटा दिया जाए, तो उसके अंदर तीन जेली जैसे बीज दिखेंगे. ये पारदर्शी और धुंधले सफेद रंग के होने के साथ ही हल्के मीठे स्वाद के होते हैं. फल के जेली वाले हिस्से पर पतली पीले-भूरे रंग की स्किन होती है. इसके सफेद फ्लेश वाले हिस्से के अंदर तरल पदार्थ होता है.

    ताड़गोला में उपस्थित तत्व –

    ताड़गोला एक बेहद लो-कैलोरी फल है जिसमें 100 ग्राम में सिर्फ 43 कैलोरीज होती हैं। इसके 100 ग्राम में 11 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। ये फल कैल्शियम, फाइटोन्यूट्रिएंट्स आदि से भरपूर होता है। उसमें थोड़ी मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, ए, ई, के, बी7 और आयरन होता है। ये सभी तत्व शरीर इ लिए बहुत पोषक होते हैं और शरीर की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

    ताड़गोला के फायदे (Benefits of ice apple in Hindi) –

    ताड़गोला में मिनरल और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो डाइट पर रहने वालों और डायबिटिक लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प है. ताड़गोला न सिर्फ स्किन के लिए अच्छा है, बल्कि पेट में होने वाली जलन को दूर करने में मदद करता है. आइए, विस्तार से ताड़गोला के फायदे के बारे में जानते हैं-

    1. ताड़गोला में विटामिन बी12 पाया जाता है, जो एसिडिटी में फ़ायदेमंद होता है.
    2. एक ताड़गोला में 77 ग्राम पानी होता है जो गर्मियों में आपके शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ पानी की कमी को भी पूरा करता है.
    3. हाई कैलोरी होने के कारण ताड़गोला के सेवन से गर्मियों के दिनों में होने वाली थकान से हमें राहत मिलती है. यह इंस्टेट एनर्जी लेवल बढ़ाने की क्षमता रखता है. 
    4. गर्भवती महिलाओं को यदि पेट संबंधित या कब्ज़ की परेशानी हो तो, उन्हें ताड़गोला फल को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए. हालांकि डायट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें. 
    5. ताड़गोला में पोटैशियम की भरपूर मात्रा होने के कारण यह लिवर को साफ़ करने और बॉडी को डीटॉक्स करने में मदद करता है. 
    6. पीरियड्स के दौरान वाइट डिस्चाहर्ज़ की समस्या बढ़ जाती है, इस समस्या को कम करने के लिए ताड़गोले का सेवन किया जा सकता है. इसमें मौजूद कैल्शियम और फ़ॉस्फ़ोरस इस समस्या से आराम दिलाने में मदद करते हैं.

    ताड़गोला के नुकसान –

    ताड़गोला के कई फायदे हैं, लेकिन जब अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाए, तो यह कमजोर पाचन शक्ति वालों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. आइए, विस्तार से ताड़गोला के नुकसान के बारे में जानते हैं-

    • बहुत ज्यादा पके हुए ताड़गोला को खाने से पेट में दर्द होने की आशंका रहती है.
    • पाचन शक्ति कमजोर हो, तो ताड़गोला का सेवन सोच-समझ कर करना चाहिए. 
    • अधिक मात्रा में ताड़गोला के सेवन से पेट में दर्द और और ऐंठन हो सकती है.
    • गर्भवती महिलाओं को अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही ताड़गोला का सेवन करना चाहिए.
    • इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में दर्द और ऐंठन हो सकती है.
    • स्तनपान कराने वाली और गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.
    • जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होती है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए.
    • जिन लोगों को इस फल का सेवन करने के बाद एलर्जी की समस्या होती है, उन्हें इनसे बचना चाहिए.

    Conclusion –

    आज के इस पोस्ट “Ice Apple in Hindi ” के माध्यम से आपने जाना कि ice apple यानि ताड़गोला क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. साथ ही यह भी जाना कि ताड़गोला के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं. इसके अलावा ice apple से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जाना तो इसलिए आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको उचित जानकारी मिली होगी.. धन्यवाद. 

    Leave a Comment