करक्यूमिन क्या है – फायदे एवं नुकसान | Curcumin in Hindi

 करक्यूमिन क्या है – फायदे एवं नुकसान | Curcumin in Hindi 

आज के इस पोस्ट ” circumin in Hindi ” के माध्यम से आप जानेंगे कि circumin क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है.साथ ही आप जानेंगे कि circumin के कौन-कौन से फायदे होतें हैं. इसलिए आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

     हल्दी का इस्तेमाल प्राचीन टाइम से ही आयुर्वेद में काफी इस्तेमाल होता रहा है। और हल्दी को इसके रंग और खुशबू की वजह से कई प्रकार के खानों में भी उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि हल्दी के अंदर जो खुशबू होती है और उसका जो पीला रंग है वह किस कारण होता है? तो ऐसा करक्यूमिन की वजह से होता है। अगर आप भी करक्यूमिन के बारे में सारी जानकारी ढूंढ रहे हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े.

    Curcumin क्या है ? (What is Curcumin in Hindi) 

    हल्दी में सक्रिय तत्व करक्यूमिन (Curcumin) पाया जाता है, जो दर्द से आराम दिलाता है और दिल की बीमारियों से सुरक्षा रखता है. इसमें मौजूद यह तत्व इंसुलिन लेवल को बनाए रखता और डायबिटीज की दवाओं के असर को बढ़ाने का भी काम करता है. हल्दी में एक अच्छा एंटीऑक्सिडेंट है. इसमें पाए जाने वाले फ्री रैडिकल्स डैमेज से भी बचाता है.

    कर्क्यूमिन का अर्थ (Curcumin meaning in Hindi) –

    हल्दी का चमकदार पीला-नारंगी रंग मुख्य रूप से वसा में घुलनशील, पॉलीफेनोलिक पिगमेंट से आता है जिसे करक्यूमिनोइड्स के रूप में जाना जाता है।

    हल्दी में पाए जाने वाले प्रमुख करक्यूमिनोइड करक्यूमिन (Curcumin meaning in Hindi) को आमतौर पर इसका सबसे सक्रिय घटक माना जाता है। हल्दी में पाए जाने वाले अन्य curcuminoids में  demethoxycurcumin और bisdemethoxycurcumin शामिल हैं।

    करक्यूमिन के फायदे एवं उपयोग (Benefits of Curcumin in Hindi) –

    Curcumin के कई सारे फायदे होतें हैं जिसके बारे में नीचे बताया गया है –

    • डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है।
    • ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है।
    • शरीर के दर्द में राहत पहुंचाने का काम करता है।
    • बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाता है।
    • वजन घटाने में मदद करता है।
    • शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में भी सहायक है।
    • तनाव को दूर करने में भी कारगर है।
    • कब्ज़ से छुटकारा दिलाता है।
    • किडनी की सफाई करने के साथ-साथ शरीर को शुद्ध करने का काम करता है।
    • सर्दी और खांसी के अलावा जुकाम और फ्लू में भी कारगर है।
    • कैंसर या फिर अल्जाइमर जैसी खतरनाक जानलेवा बीमारियों में भी सहायक हो सकता है।
    • आंखों की सूजन को ठीक करने के साथ-साथ दर्द और जलन को ठीक करता है।

    Turmeric (हल्दी)  और Curcumin में क्या अंतर है? 

    मसाले हल्दी में पाए जाने वाले Curcumin एक स्वाभाविक रूप से होने वाली रासायनिक हिस्सा है। दूसरी तरफ हल्दी, एक पौधे की जड़ है जिसे वैज्ञानिक रूप से कर्कुमा लोंगा कहा जाता है और संभवत: क्युक्रूमिन का नाम उसके नाम से होता है। कच्ची हल्दी अक्सर दक्षिण एशियाई देशों में उपयोग होती है, हालांकि भारत में पाउडर मसाला अधिक आम है। भारत में, इसे अक्सर भारतीय केसर, पीले अदरक, पीले जड़ या कछ हल्दी के रूप में जाना जाता है।

    हल्दी Curcumin का एक बड़ा स्रोत है। हल्दी की जड़ में आमतौर पर कर्क्यूमिन लगभग 2 से 5% ही होता है। कर्क्यूमिन रसायनों के एक परिवार के अंतर्गत आता है जिन्हें कर्कुमोनिड कहा जाता है और जो एक चमकदार पीले रंग का रंग है। कर्क्यूमिन को पहली बार 1815 में एक यौगिक के रूप में पहचाना गया था। तब से, अपनी क्षमताओं के बारे में अधिक जानने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं। ऐसा माना जाता है कि कर्क्यूमिन एक ही समय में कई कार्यों और प्रक्रियाओं पर काम करता है, यही कारण है कि यह ट्यूमर से लड़ने और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए दर्द और सूजन से सब कुछ ठीक करने के लिए कहा गया है।

    Conclusion (Curcumin in Hindi) –

    आज के इस पोस्ट ” circumin in Hindi ” के माध्यम से आपने जाना कि circumin क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है.साथ ही आपने जाना कि circumin के कौन-कौन से फायदे होतें हैं. इसलिए आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको उचित जानकारी मिली होगी..धन्यवाद. 

    Leave a Comment