इंसुलक्स के फायदे एवं नुकसान | Insulux capsules uses in Hindi

 इंसुलक्स के फायदे एवं नुकसान|Insulux capsules uses in Hindi 

आज के इस पोस्ट “Insulux capsules uses in Hindi ” के माध्यम से आप जानेंगे कि Insulux capsules क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. इंसुलक्स कैप्सूल के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं. साथ ही आप Insulux capsules से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जानेंगे इसलिए आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

    दोस्तों डायबिटीज यानि मधुमेह के रोगी आज कल लगभग सभी घरों में मिल ही जाएँगें और यह ज्यादातर बुजुर्गों यानि 35+ या 40+ वालें लोगों में ज्यादातर देखने को मिलता है. यह एक ऐसा रोग है जो कभी खत्म नहीं होता है क्योंकि यह हमारे शरीर में शर्करा (ग्लूकोज) के बढ़ने से होता है जो हमारे दैनिक खान-पान के साथ ही हमारे भीतर आता है. 

    जिसकी मात्रा बढ़ने से डायबिटीज की समस्या होती है जो खत्म तो नहीं होती परन्तु इसे आप कंट्रोल जरूर कर सकते हो और इसलिए आपको कई तरह की दवा भी दी जाती है और आप भी इसे कंट्रोल करने के लिए कई प्रकार की दवाओं को आजमातें है जिससे कि आपका सुगर लेवल कंट्रोल में रहें. आज हम आपके लिए एक ऐसा ही पूर्ण रूप से प्राकृतिक और औषधिय दवा ‘Insulux capsule ‘ के बारे में बताने वालें हैं तो चलिए जानतें हैं –

    इंसुलक्स क्या है? (What is Insulux in Hindi) –

    Insulux एक जैविक और 100% औषधिय दवा है जो कैप्सूल के रूप में मिलता है. जिसका उपयोग डायबिटीज यानि मधुमेह से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. ये कैप्सूल किसी भी जटिलता को प्रभावी ढंग से प्रकट होने और सबसे अधिक लक्षणों से लड़ने से रोकते हैं, जिसमें ग्लूकोज स्तर में वृद्धि और शरीर के अंदर स्वाभाविक रूप से उत्पादित इंसुलिन की कमी शामिल है। 

    हमें Insulux capsule से जुड़ें कई प्रश्न मिले इसलिए? आपको यह समझना चाहिए कि हम किसी फार्मेसी के भीतर खरीदारी करने के लिए किसी भी दवा का उल्लेख नहीं करते हैं, लेकिन कुछ आहार पूरक हैं जो चयापचय प्रक्रियाओं पर तत्काल प्रभाव डालते हैं और इसलिए कोशिकाओं की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया होती है। एक उच्च गुणवत्ता वाले प्रमाण पत्र को देखते हुए, मधुमेह के लिए यह सभी निर्दिष्ट नैदानिक परीक्षणों और प्रयोगशाला परीक्षणों को पारित कर दिया है।

    यह कैप्सूल सुरक्षित हैं और आपके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं लेकिन केवल मधुमेह के साथ पारंपरिक जीवन जीने में आपकी सहायता करते हैं। साथ ही Insulux के साइड इफेक्ट या contraindications नहीं हैं। परीक्षणों के दौरान, 90% प्रतिभागियों ने दावा किया कि उन्होंने बिना किसी दुष्प्रभाव का अनुभव किए ग्लूकोज रक्त के स्तर को सबसे ऊपर रखने में सफलता प्राप्त की। लगभग 95% रोगियों का कहना है कि प्रभाव स्थायी है और उन्हें अतिरिक्त इंसुलिन खुराक की आवश्यकता नहीं है।

    इंसुलक्स कैप्सूल की सामाग्री (Insulux Capsule Ingredients in Hindi) –

    1. दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया कि यह पूरी तरह से गुणकारी प्राकृतिक तत्वों द्वारा  बना इंसुलक्स कैप्सूल है जिसमें निम्न तत्व होते हैं.जैसे –
    2. नीम 
    3. करेला 
    4. वनसाल 
    5. गुड़मार 
    6. दारूहल्दी
    7. मेथी का पौधा 
    8. बेल का पेड़ 
    9. जामुन औषधि 
    10. काली मिर्च 
    11. लौंग का पौधा 

    इन सभी प्राकृतिक तत्वों को उचित अनुपात में मिलाकर इंसुलक्स कैप्सूल को बनाया जाता है, ये सभी तत्व आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

    इंसुलक्स कैप्सूल की सामग्री कैसे काम करती है? 

    इसमें उपयोग किए जाने वाले सभी जड़ी-बूटियों के काम इस प्रकार से है –

    लैक्टोबैसिली महत्वपूर्ण नियामक एजेंट हैं जो शरीर के अंदर इंसुलिन के संयोजन को सामान्य करेंगे, किसी भी उच्च रक्त शर्करा की दर के संकट को भी रोकेंगे।

    बिफिड बैक्टीरिया एक सुपर स्पेशल तत्व हो सकता है जो चयापचय प्रक्रियाओं को पूरी तरह से ठीक कर देता है और अमीनो एसिड और कार्बोहाइड्रेट के नियमित प्रसंस्करण को सामान्य करता है। यह शरीर के अंदर सूजन से जुड़ी किसी भी जटिलता को भी रोकता है।

    मिल्कवेच को खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए सामग्री में जोड़ा जाता है और एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा देकर और स्थिर रक्त ग्लूकोज दरों की गारंटी देकर शरीर के अंदर मुक्त कणों की संख्या को कम करने के लिए जोड़ा जाता है।

    नेपाल अग्न्याशय को ठीक करने और पूरी प्रणाली का समर्थन करने के लिए एक जबरदस्त विशेषता के साथ एक दुर्लभ जड़ी बूटी हो सकता है।

    बरबेरी छोटे फल होते हैं जो शरीर के अंदर कार्बोहाइड्रेट प्रसंस्करण को प्रबंधित करने के अपने गुणों के लिए जाने जाते हैं। अधिक विशिष्ट होने के लिए, सरल शर्करा में कार्बोहाइड्रेट के टूटने के खतरे को खत्म करने के लिए संयंत्र महत्वपूर्ण है। इन छोटे फलों के कारण, आपका शरीर कार्बोहाइड्रेट को ठीक से अवशोषित करता है और महत्वपूर्ण संकेत दर को भी कम करता है।

    खट्टा सूप एक अद्वितीय प्रणाली उत्तेजक हो सकता है, लेकिन यह पूरे परिसंचरण तंत्र को अधिक शक्ति और शक्ति भी देता है।

    मेथी के बीजों को रक्त शर्करा की दर को सामान्य करने और शरीर की ग्लूकोज सहिष्णुता दर को संतुलित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

    टिनोस्पोरा को मधुमेह के अधिकांश लक्षणों पर इसके सुखदायक प्रभाव के लिए जाना जाता है, जिसमें उच्च महत्वपूर्ण संकेत, सिरदर्द, आंखों की समस्याएं, भूख नियंत्रण से बाहर, और अधिक वजन, साथ ही कम सांस सिंड्रोम और धीमी घाव भरने शामिल हैं।

    इंसुलक्स कैप्सूल के सेवन से प्राप्त लाभ –

    इंसुलक्स कैप्सूल सौ प्रतिशत प्राकृतिक तथा गैर-हानिकारक घटकों से निर्मित पूरक है जिसके उपभोग से शरीर में अनेक तरह के लाभ प्राप्त होते हैं जो इस प्रकार है-

    1. शरीर में ब्लड ग्लूकोज को स्थिर करता है और डायबिटीज से छुटकारा दिलाता है।
    2. हार्मोन का संतुलन सुधरता अथवा संतुलित बनता है।
    3. रक्त वाहिकाओं पर सकारात्मक असर देखने को मिलता है। फलतः ह्रदय की दशा में सुधार आता है।
    4. व्यक्ति की आंतों को ग्लूकोज का पूर्ण अवशोषण कर पाने में समर्थ बनाता है।
    5. शरीर में आई कमजोरी और तनाव या चिंता से छुटकारा दिलाता है। आप अपनी पसंद के फलों का उपभोग कर सकते हैं।
    6. अग्नाशय तथा लिवर को ठीक करता है।
    7. शारीरिक अंगों में जमा विष या अनावश्यक तरल को निष्कासित करके उन्हें सामान्य रहकर कार्य करने के काबिल बनाता है। ब्लड शुगर या ब्लड ग्लूकोज की दर सामान्य बनाकर रखता है।
    8. ये कैप्सूल टाइप 1 और दो दोनों प्रकार के मधुमेह वाले लोगों के लिए उत्कृष्ट लाभों की गारंटी देते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं.

    Insulux capsule के नुकसान (Side effects of Insulux capsule in Hindi) –

     यदि आप मधुमेह विरोधी लाभकारी प्रभाव को तेजी से महसूस करना चाहते हैं, तो आपको कैप्सूल लेने के तरीके में सख्ती से रहना चाहिए। उन्हें नीचे पढ़ें –

    मधुमेह के लिए Insulux कैप्सूल केवल आंतरिक उपयोग के लिए है

    कोई साइड इफेक्ट नहीं – कोई मतभेद नहीं

    पहले से डॉक्टर के पर्चे या परामर्श की कोई आवश्यकता नहीं है.

    कैप्सूल कैसे खाएं? –

    इसे भोजन से पहले पर्याप्त मात्रा में गुनगुने पानी के साथ लेना बेहतर होता है, इसका उपयोग दैनिक खुराक से अधिक न करें. इस प्रकार ले सकतें हैं –

    दैनिक खुराक 2 कैप्सूल के लिए पर्याप्त है

    दो कैप्सूल अलग-अलग लें – एक सुबह और एक शाम को.

    क्या इंसुलक्स कैप्सूल के कोई दुष्प्रभाव भी हैं? ( Insulux Capsule Side Effects in Hindi) –

    इंसुलुक्स कैप्सूल पूर्णतः प्रकृति आधारित फूड सप्लीमेंट यानी पूरक है। इनके सेवन से शरीर में किसी भी प्रकार के हानिकारक प्रभाव देखने को नहीं मिलते हैं। इसीलिए कह सकते हैं कि इंसुलक्स कैप्सूल का सेवन पूरी तरह से सुरक्षित है और इसके कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं हैं। 

    बल्कि यह तो मधुमेह या डायबिटीज से छुटकारा दिलाता है और उसके मरीज को सामान्य जीवन जी पाने के काबिल बनाता है।  अब तक लगभग 95 प्रतिशत मरीजों ने इसके सेवन को पूरी तरह से असरदार एवं हानिरहित बताया है। उन्होंने तो यहां तक कहा है कि इंसुलक्स कैप्सूल के सेवन के दौरान उन्हें अन्य इंसुलिन की खुराक लेने की जरूरत ही नहीं पड़ी।

    इंसुलक्स कैप्सूल की कीमत ( Insulux Capsule Price) –

    डायबिटीज उपचारक के रूप में ग्राहकों में इंसुलक्स बहुत लोकप्रिय है। जैसे की हमने ऊपर बताया कैप्सूल में कोई केमिकल का इस्तेमाल नहीं हुआ। कैप्सूल सिर्फ प्राकृतिक तत्वों से बनी है जिस कारण सामान्य कैप्सूल के मुकाबले इसकी कीमत ज़्यादा है।

    इंसुलक्स कैप्सूल की कीमत

    • 60 कैप्सूल पैक – ₹1000
    • 90 कैप्सूल पैक – ₹1500

    कैप्सूल को आप कोई भी नज़दीकी मेडिकल स्टोर या ऑनलाइन आर्डर कर के खरीद सकते है। कैप्सूल लेने के बाद पैकेट और अन्हेल्थी फ़ूड को अवॉयड करे। दवाई के साथ व्यायाम और पौष्टिक भोजन लेने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

    मधुमेह के लिए Insulux कैप्सूल वास्तव में फार्मेसी में उपलब्ध दवाएं नहीं हैं। मर्चेंडाइज के बाद, भारत, मलेशिया और पेरू में आधिकारिक वितरक द्वारा प्रदान किए गए मैनुअल के भीतर उपयोग किए जाने वाले निर्देश अनिवार्य और नियम हो सकते हैं। हालांकि इंसुलक्स के पास नहीं है.

    क्या आपको insulux capsule का सेवन करना चाहिए? 

    दोस्तों जैसा कि आपने अभी insulux capsule के बारे में जाना यह जानकारी insulux company की official site के दावा अनुसार और कुछ रिसर्च के अनुसार भी है. जिससे कई सारे लोगों को insulux capsule लेने से फायदे तुरंत मिले तो कई को थोडें लेट से. 

    चूकि यह एक प्रकार का आयुर्वेदिक दवा है इसलिए इसके सेवन से किसी भी तरह की नुकसान होने की संभावना नहीं होती है.फिर यदि आप इसका सेवन करना ही चाहतें हैं तो आपको इसके बारे में अपने डॉक्टर या फिर आयुर्वेद विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें. 

    Conclusion –

    आज के इस पोस्ट “Insulux capsules uses in Hindi ” के माध्यम से आपने जाना कि Insulux capsules क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. इंसुलक्स कैप्सूल के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं. साथ ही आप Insulux capsules से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जाना इसलिए आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और उचित जानकारी मिली होगी.. धन्यवाद. 

    Leave a Comment