वीजी3 के फायदे एवं नुकसान | Vg3 tablet uses in Hindi

वीजी3 के फायदे एवं नुकसान | Vg3 tablet uses in Hindi 

आज के इस पोस्ट ” Vg3 tablet uses in Hindi ” के माध्यम से आप जानेंगे कि Vg3 क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. Vg 3 का इस्तेमाल कैसे करें और इसके सेवन से कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं. इसके अलावा Vg3 capsule से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जानेंगे तो इसलिए आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

वीजी3 के फायदे एवं नुकसान | Vg3 tablet uses in Hindi
Vg3 tablet uses in Hindi 

    सभी महिलाओं को कभी ना कभी कोई ना कोई परेशानी बनी ही रहती है चाहे वो पिरीयड्स के कारण दर्द और तकलीफें हो या फिर कोई personal समस्या हो. कई बार तो महिलाएँ अपनी समस्याओं को किसी के साथ शेयर भी नहीं करती है और उससे वचाव के लिए तरह तरह की उपायों को करने लगती है. इन्हीं में से एक है महिलाओं की योनी का ढ़ीला होना. 

    Normal Delivery , बढ़ती उम्र, UTI infection और रजोनिवृत्ति के कारण ही महिलाओं की vagina ढ़ीली हो जाती है. जिसके वजह से उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए आज हम महिलाओं के इसी समस्या को दूर करने वाली एक आयुर्वेदिक दवा के बारे में जानेंगे जो है Vg3 tablet, यह टैबलेट महिलाओं कई प्रकार की समस्याओं को ठीक करने का काम करता है तो चलिए जानतें हैं इसके बारे में बिस्तार से. 

    वीजी3 क्या है ? (What is Vg3 in Hindi) –

    Vg-3 tablet एक vaginal tightening tablet यानि कि योनि के ढ़ीलेपन को टाईट करने वाली टैबलेट है जो पूरी तरह से जड़ी-बूटियों से मिलकर बना होता है. जो प्राइवेट पार्ट को शुद्ध और मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है साथ ही इसके इस्तेमाल से आपको एक सुखद अहसास होता है और आप पुरी से अपने काम के लिए तैयार महशूश करतें हैं. 

    Vg-3 टैबलेट की संरचना (Vg3 tablet composition in Hindi) –

    वीजी3 टैबलेट मुख्य रूप से दो घटकों, क्लोट्रिमाजोल और क्लिंडामाइसिन के संयुक्त रूप से मिलकर बना होता है. इसके अलावा इसमें निम्न चीजें भी होती है जैसे –

    • माजूफल – 50 mg
    • सुहागा – 50 mg
    • गुलाब – 50 mg
    • जूही – 30 mg
    • दृढ़ बीज – 20 mg

    इन सभी जड़ी बूटियों को उचित अनुपात में मिलाकर यह टैबलेट तैयार किया जाता है. इसके कारण ही वीजी3 कैप्सूल काफी कारगर होता है. 

    वीजी3 टैबलेट के फायदे एवं उपयोग (Benefits of VG3 Tablet in Hindi) –

    जैसा कि हमने आपको बताया कि इसका उपयोग मुख्य रूप से योनि (vagina) को टाईट करने के लिए किया जाता है.साथ ही इसके कई सारे फायदे होतें हैं जैसे –

    • योनि को प्राकृतिक रूप से मज़बूत और टाईट बनाता है 
    • Instant results देता है जिससे आप इसका इस्तेमाल जल्दबाजी में भी कर सकते हैं 
    • साथ ही यह private area की गंध को भी ठीक करता है 
    • यह पूरी तरह से सुरक्षित है इसलिए इसका उपयोग सभी उम्र की महिलाए कर सकती हैं
    • यह महिलाओं में श्वेतप्रदत यानि ल्यूकोरिया का इलाज और रोकथाम करता है 
    • यह बहुत ही जल्द अंदर घुल जाता है और आपकी कोशिकाओं को सुचारू कर काम करता है 
    • सबसे खास बात है कि इसके इस्तेमाल से किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है. 

    Vg3 tablet के नुकसान (Side effects of Vg3 tablet in Hindi) –

    Vg3 tablet एक आयुर्वेदिक दवा है इसलिए इसके इस्तेमाल से किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं देखी गई है. परन्तु कुछ लोगों में यह काम करने के लिए कुछ समय जरूर ले सकता है क्योंकि हर व्यक्ति की स्थिति अलग-अलग होती है इसलिए यदि आपको किसी प्रकार की समस्या होती है तो डॉक्टर को जरूर बताएं. 

    Vg3 tablet का इस्तेमाल कैसे करें? (How To use vg3 tablet in Hindi) –

    Vg3 tablet का इस्तेमाल निम्न तरीकों से किया जाता है जो इस प्रकार है –

    1. Vg3 tablet का इस्तेमाल करने से पहले अपने दोनों हाथों को अच्छे से साफ करलें. 
    2. उसके बाद गोली में 2-3 बूंद लगा लें और फिर विस्तर पर लैट जाए और दोनों पैरों के बीच थोड़ा सा जगह छोड़ दें
    3. फिर अपने बीच की अंगुली में एक टैबलेट रहकर योनि में डालें और लगभग 30 मिनट तक लेटे रहें 
    4. उसके बाद आप देखेंगे कि यह थोड़ी ही देर में घुल गया है और 15-30 मिनट में अपना काम करना शुरू कर दिया है. 

    इसका उपयोग सोने से पहले या संबंध बनने से लगभग आधा से एक घंटे पहले करना चाहिए.या डॉक्टर की सलाह के अनुसार भी कर सकते हैं.

    Vg3 tablet कब लेना चाहिए? 

    Vg3 tablet का इस्तेमाल एक नियमित अन्तराल पर करना चाहिए जैसे कि एक दिन छोड़ कर एक दिन और यदि इससे फायदे होता है तो इसके समय को बढ़ा सकते हैं और धीरे-धीरे सप्ताह में एक से दो बार तक ला सकते हैं. 

    जब आप इसकी खुराक पूरी तरह से कम कर देतें हैं और इसका इस्तेमाल बंद करना चाहतें हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद इसका उपयोग करना बंद कर सकते हैं. इसके अलावा वीजी3 कैप्सूल से किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करें. 

    Vg3 टैबलेट के उपयोग से जुड़ी सावधानी –

    यदि आप vg3 tablet का इस्तेमाल करतें हैं तो आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे –

    • इसके उपयोग करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें
    • जितना हो सके इसे बच्चों के पहुंच से दूर रखें 
    • जरूरत से ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल ना करें 
    • लम्बे समय तक इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें 
    • यदि आप प्रेगनेंट है तो भी इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

    Vg3 tablet की कीमत कितनी होती है? 

    Vg3 tablet के एक पैकेट में 24 टैबलेट होतें हैं जो आपको 120- 250 रूपए तक का एक पत्ता मिल जाता है. इसे आप अपने नजदीकी दवा की दुकान से या फिर ऑनलाइन भी मंगा सकतें हैं.

    Vg3 tablet को स्टोर कैसे करें? 

    Vg3 tablet को स्टोर करने के लिए इसे धूप से बचाना चाहिए और इसको फ्रीज में भी नहीं रखना चाहिए.इसे स्टोर करने के लिए आप नॉर्मल कमरे के तापमान में रख सकते हो.

    Vg3 tablet एक्सपायर होने से पहले तक ही उपयोग करना चाहिए। यदि यह tablet एक्सपायर हो जाये तो इसको हटा देना चाहिए.काफी लम्बे समय तक इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए.यदि आप ऐसा करतें हैं तो इसके बारे में डॉक्टर से जरूर पूछ लेना चाहिए.

    Conclusion –

    आज के इस पोस्ट “Vg3 tablet uses in Hindi ” के माध्यम से आपने जाना कि Vg3 क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है.Vg3 टैबलेट के कौन-कौन से फायदे और नुकसान होतें हैं. साथ ही आपने जाना कि Vg3 tablet की खुराक कैसे लें.इसके अलावा वीजी3 टैबलेट से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जाना इसलिए आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको उचित जानकारी मिली होगी.. धन्यवाद. 

    Leave a Comment