वजन कैसे बढ़ाए | Vajan kaise badhaye in Hindi.

 वजन कैसे बढ़ाए | Vajan kaise badhaye in Hindi. 

जब भी आदमी मोटा हो जाता है तो वह अपना वजन कम करना चाहता है और जब वह दुबला पतला होता है तो वह अपना वजन बढ़ाना चाहता है और वह तरह-तरह की चीजें करता है.अपने वजन कैसे बढ़ाएं, इसके लिए कई जगह से सलाह लेता है और पता करता है कि  वजन को कैसे बढ़ाए. उसे कई सारे सलाह मिलते हैं कि तुम यह करो तो तुम्हारा वजन ठीक हो जाएगा तुम हेल्दी हो जाओगे.

और वह सब करने के बाद भी आपका शरीर नहीं बनता है.इसके लिए आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है, क्योंकि आपके लिए आज मैं ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे और घरेलू उपायों को लेकर आया हूं जिसे आप रेगुलर जीवन शैली में अपनाकर अपनी सेहत को बना सकते हैं.

वजन कैसे बढ़ाए | Vajan kaise badhaye in Hindi.
Vajan kaise badhaye. 

     वजन बढ़ाना या घटाना कोई 1 या 2 दिन में नहीं होता है. यदि आप सच में अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं. सच में आप अपनी सेहत को बरकरार रखना चाहते हैं तो इस घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.दुबले पतले लोगों में वजन न बढ़ने की कई कारण हो सकते हैं तो चलिए सबसे पहले हम बात करते हैं कौन कौन से कारण है जिससे वजन नहीं बढ़ता है.

     वजन नहीं बढ़ने के क्या कारण है?

     एक व्यक्ति में वजन ना बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, परंतु आज मैं आपको कुछ ऐसे पॉइंट्स बताने जा रहा हूं जो जिससे वजन नहीं बढ़ता है. यह कारण हो सकते हैं जैसे कि-

    1.  खून की कमी के कारण –  जब हमारे शरीर में खून की कमी होती है तो हमारा हिमोग्लोबिन भी कम हो जाता है. जिस कारण से हमें कमजोड़ी और सुस्ती महसूस होती है. खून की कमी होने के कारण भी हमारा शरीर सही से विकसित नहीं हो पाता और सही से वजन नहीं बढ़ता है.
    2.  पोषक तत्वों की कमी के कारण –  आयरन की कमी होने के कारण, जब हमारे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो हमें भूख कम लगता है और विटामिन B12 की कमी के कारण भी हमारा वजन नहीं बढ़ता है.
    3.  अनियमित खानपान से-   व्यस्त जीवन शैली के कारण समय से भोजन नहीं करना या कम भोजन करना .बैलेंस डाइट का नहीं होना. एक्सरसाइज करने पर कम भोजन का सेवन करना और कम पोषकतत्व लेना. बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो एक्सरसाइज करते हैं और उनका एक्सरसाइज तो ज्यादा होता है. परंतु वह ,उस मात्रा में पोषक तत्व और भोजन का सेवन नहीं करते हैं जिस कारण से उसका वजन कम होता जाता है.
    4.  पेट संबंधी बीमारियों के कारण-  पेट संबंधी बीमारियों के कारण भोजन सही से नहीं पचता है. जिससे सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और जब खाया पिया हमारे शरीर में अच्छे से नहीं लगता है तो हमारा वजन कम होते जाता है. 
    5.  डायबिटीज के कारण-  वह लोग जिन्हें पता नहीं होता कि उन्हें डायबिटीज है. उसमें एक यह सिम्टम्स होता है कि उसे भूख ज्यादा लगती है परंतु उनका वजन कम होने लगता है. इसका एक कारण है कि इंसुलिन का बनना कम हो जाता है. शरीर को ऊर्जा नहीं मिलता हैं और जिस कारण से व्यक्ति का वजन कम होने लगता है.
    6.  हाईपरथायरॉडिज्म के कारण-  हमारे शरीर में एक थायराइड ग्रंथि होती है, जिससे थायरोक्सिन हार्मोन बनता है. जो हमारे मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है. जब हमारे शरीर में यह ज्यादा मात्रा में बनने लगता है तो हमारा मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है जिससे हमें भूख तो लगती है परंतु हमारा वजन कम होता जाता है.

     दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से मैंने पहले आपको वजन ना बढ़ने के कारणों के बारे में बताया. क्योंकि उपायों से ज्यादा  जरूरी यह है कि हम उन कारणों का पता लगाएं जिससे हमें किसी प्रकार की समस्या हो रही है .

    अब आप देखे कि इन कारणों में से आप कौन सी गलती कर रहे हैं या कौन सी कमी है जिस कारण से आपका शरीर नहीं बनता है तो अब बात आती है कि वजन कैसे बढ़ाएं या अपने स्वस्थ को ठीक कैसे करें तो चलिए इसके बारे में भी बात करते हैं

    वजन कैसे बढ़ाए (vajan kaise badhaye)?

    वजन घटाना या बढ़ाना दो चार दिनों का काम नहीं है. वजन बढ़ाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी होती है तब जाकर आपका वजन बढ़ता है. 

    यदि इस घरेलू उपायों और आयुर्वेदिक नुस्खा पर ध्यान दें और इसका पालन करें. तो 1 से 2 महीने में आपको रिजल्ट दिखना शुरू हो जाएगा,तो चलिए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए आर्युवेदिक और घरेलू उपायों के बारे में.

    वजन बढ़ाने के आर्युवेदिक नुस्खे –

    कई हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते है, यदि आप सुबह के नाश्ते में दूध के साथ केले का सेवन करें तो इससे वजन बढ़ता है. यदि आपको सर्दी खांसी की शिकायत हो तो केले को छोड़ सकते हैं.इसकी जगह पर डेट यानी खजूर के साथ खा सकते हैं.

    1. आम काम सेवन करने से भी वजन आसानी से बढ़ता है. आम, हम लोगों को आसानी से मिल जाता है. जिस कारण से आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर के अपने वजन को बढ़ा सकते हैं. दूध के साथ आम को मिलाकर खाने से भी बहुत फायदा मिलता है.
    2. वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है कि, आप प्रोटीन युक्त और पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करें .जैसे कि -खाने में चीज, पनीर, आलू, चावल, सोयाबीन, दूध, दही ये सभी चीजों का सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है. 
    3.  Ashwagandha– अश्वगंधा का सेवन बरसों से वजन बढ़ाने के लिए किया जा रहा है. जिससे तनाव भी कम होता है और वजन जल्दी बढ़ने लगता है. ये Powder, Tablet और Liquid बाजार में उपलब्ध है.
    4. आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा वजन बढ़ाने में अत्यधिक लाभदायक होता है.वजन बढ़ाने के लिए एक गिलास गर्म दूध में -दो चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर, एक चम्मच घी के साथ दिन में दो बार पीने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है. इसे आप लगातार एक महीने तक पिए जिससे आपको निश्चित ही लाभ मिलेगा.
    5. अंजीर में कार्बोहाइड्रेट के साथ ही पालीअनसेच्यु रेटेड फैट (Poly unsaturated fats) होता हैं, जो कि वजन बढ़ने में मदद करता हैं.इसके लिए रोज रात को अंजीर भिगोकर रख दे, अगले दिन इन्हें दो बार खाए.ऐसा महीने भर करने पर वजन में अच्छा परिवर्तन देखने लगेगा.
    6. वजन बढ़ाने के लिए मुनक्का में भी आवश्यक fatty acids होते हैं, जो वजन बढाते हैं.इसलिए एक महीने तक रोज लगभग एक-चौथाई (1/4) कप मुनक्के खाने से वजन बढ़ते हैं. इसे रात में पानी में रखकर खाने से भी फायदा मिलता हैं.

    वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय –

    (1) Milk– दूध में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. जो हमारे मसल्स को मजबूत बनाता है साथी हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करता है. यदि आप दिन में दो गिलास दूध पीते हैं तो इससे आपके शरीर की वृद्धि होने में सहायता मिलती है.

    (2) Banana– केला खाने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है. यदि आप सुबह के समय दूध के साथ केले का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ने लगता है. 

    यदि दूध नहीं भी हो तो कम से कम दिन में एक दर्जन केले खाने चाहिए जो कि चार चार केले करके आप तीन टाइम खा सकते हैं.

    (3) Sweet potatoes– बहुत सारे लोग वजन बढ़ाने के लिए sweet potatoes खाने की सलाह देते हैं.स्वीट पटेटो अर्थात मीठी आलू, जिसे हम शकरकंद कहते हैं.

    यदि आप दिन में दो से तीन उबले हुए शकरकंद खाते हैं तो इससे आपका वजन आसानी से बढ़ने लगता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में carbs पाई जाती है.

    (4) दही – दही का तो नाम आपने जरूर सुना होगा और हर किसी के घर में आसानी से मिल जाता है. दोस्तों, दही में ऐसे कई पोषक तत्व होते और कार्बोहाइड्रेट होते हैं.जिससे वजन आसानी से बढ़ता है.जब भी आप दही का सेवन करें तो ताजे दही का सेवन करना चाहिए.

    (5) Rice (चावल) – आपने सुना होगा कि दुबले पतले लोगों को ज्यादा चावल खाना चाहिए.जी हां, यह सत्य भी है क्योंकि चावल खाने से हमारा फैट बढ़ने लगता है और जिस कारण से वजन भी धीरे-धीरे बढ़ने लगता है.

    (6) Eggs (अंडे) – वजन बढ़ाने के लिए अंडा खाना बहुत ही जरूरी माना जाता है क्योंकि एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

    साथ ही इसमें और भी कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे हमारे शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है और यदि आप दिन में कम से कम 2 अंडे का सेवन करते हैं तो इससे वजन भी बढ़ने लगता है.

    (7) पनीर – वजन बढ़ाने के लिए पनीर का उपयोग किया जाता है, क्योंकि पनीर में प्रोटीन ,अधिक मात्रा में फैट कोलेस्ट्रॉल और कैल्शियम पाया जाता है. 

    पनीर में फैट अधिक मात्रा में पाया जाने से वजन बढ़ाने का काम भी करता है इसलिए पनीर का सेवन जरूर करें.यदि आपको हार्ट संबंधित बीमारी है तो पनीर का सेवन ना के बराबर करें. 

    (8) Dates – जल्दी Weight बढ़ाने के लिए Dates का भी प्रयोग करना चाहिए.इसके लिए रात में कुछ खजूर को दूध में फूलने के लिए रख दे और फिर सुबह में खा ले. इस तरह दूध के साथ खजूर खाने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है. 

    (9) meat(मांश) – यदि आप Non Veg खाते हैं, तो आप Meat जरूर खाएं. ये आपका वजन भी बढ़ाएगा और आपकी Muscles को भी हष्ट-पुष्ट करेगा. इसे सप्ताह में दो-तीन बार जरूर खाए. 

    (10) Carbohydrates बढ़ाएं– अपने खाने में कार्बोहाईड्रेट की मात्रा बढायें. अगर आप 1 time में 3 रोटी खा रहे हैं तो उसकी जगह 4 रोटी खाने की कोशिश करें. ऐसा करने से आपको जरूरी कार्बोहाईड्रेट की मात्रा मिलेगी और आपका वजन अपने आप बढ़ना शुरू हो जाएगा.

    (11) देशी घी – Carbohydrates के साथ साथ हमारे शरीर को अच्छी Fat की भी जरुरत होती है. वजन बढ़ाने के इसे रोटी या चपाटी में लगाकर खाए.इससे वजन बढ़ाने में आसानी होगी.

    (12) Ashwagandha– अश्वगंधा का सेवन बरसों से वजन बढ़ाने के लिए किया जा रहा है. जिससे तनाव भी कम होता है और वजन जल्दी बढ़ने लगता है. ये Powder, Tablet और Liquid बाजार में उपलब्ध है.

    हर आदमी ये सारी चीज़ें इस्तेमाल नहीं कर सकता. लेकिन अगर आपको Weight बढ़ाना है तो रोज इनमे से 3-4 चीज़ों का इस्तेमाल जरूर करें.साथ में व्यायाम भी शुरू करदें. इससे आपका वजन सही तरीके से बढ़ेगा. 

    वजन बढ़ाने के लिए ना करें ये गलतीयाँ –

    बहुत सारे लोग वजन बढ़ाने के लिए गलत तरीकों का उपयोग करते हैं. जिससे कि वह चाहते हैं कि जल्द से जल्द उसका वजन बढ़ जाए और वह जंक फूड ,वजन बढ़ाने के लिए कई प्रकार के सप्लीमेंट और स्ट्राइड का भी  उपयोग करने लगते हैं परंतु आपको यह ध्यान देना है कि वजन बढ़ाने के लिए इन सभी चीजों का उपयोग ना करें. 

    अगर आपको सही से वजन बढ़ाना है तो आप सही तरीके से अपना वजन बढ़ाए ताकि  आपकी सेहत भी अच्छी रहे और भविष्य में आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना हो .

    आप वजन बढ़ा रहे हैं इसका ये मतलब नहीं हैं कि आप कुछ भी और कभी भी खाना शुरू कर दे, वजन बढ़ाने के लिए व्यक्ति को बर्गर, चीज़ केक, पोटैटो फ्राइज,अनियन रिंग्स, कैंडीज जैसी चीजों से भी दूर ही रहना चाहिए. 

    क्योंकि वजन बढ़ने की प्रक्रिया में ली जाने वाले पौष्टिक आहार के साथ ये सब खाने से आपका डाइजेस्टीव सिस्टम बिगड़ सकता हैं.

    मेरी सलाह –

     दोस्तों आज के इस पोस्ट भोजन कैसे बढ़ाएं में आपने जाना वजन कैसे बढ़ाएं और वजन ना बढ़ने के कौन कौन से कारण होते हैं हाथी आपने अभी जाना की वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं दोस्तों इन सभी उपायों को करने से भी यदि आपका वजन आसानी से नहीं बढ़ रहा है.

    तो हो सकता है कि आपको किसी प्रकार की प्रॉब्लम हो तो इसके लिए मैं यही सलाह होगी कि आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें ताकि किसी प्रकार की प्रॉब्लम हो तो आपको उससे छुटकारा मिल सके और फिर आप अपने स्वास्थ्य को आसानी से बनाए रखें यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट जरूर करें धन्यवाद.. जरूर है ताकि वह भी अपने स्पोर्ट्स के बारे में जानकारी

    Leave a Comment