ब्लड कल्चर टेस्ट क्या होता है और कैसे किया जाता है | Blood culture test in Hindi.

ब्लड कल्चर टेस्ट क्या होता है और कैसे किया जाता है | Blood culture test in Hindi. 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस पोस्ट “Blood culture test in Hindi ” में. आज के इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे कि Blood culture test क्या होता है और यह क्यों किया जाता है.साथ ही आप जानेंगे कि Blood culture test कैसे किया जाता है और इसके परिणाम को कैसे समझें.इसलिए आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

ब्लड कल्चर टेस्ट क्या होता है और कैसे किया जाता है | Blood culture test in Hindi.
Blood culture test in Hindi. 

    Blood culture test क्या होता है? (What is Blood culture test in Hindi). 

    Blood culture test एक ब्लड जांच है. जो Blood में उपस्थित बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन का पता लगाने के लिए किया जाता है. यदि आपके ब्लड में किसी प्रकार का बैक्टीरियल या फंगल इंफेक्शन होता है तो इसे septicemia कहा जाता है. यह सिर्फ शरीर के किसी एक भाग पर असर नहीं करता है ब्लकि यह आपके पूरे शरीर पर प्रभाव डालता  है, जो आपके लिए जानलेवा हो सकता है.

    Blood culture test क्यों किया जाता है?

    Blood culture test मुख्य रूप से ब्लड में बैक्टीरिया और फंगस यानि ब्लड के कीटाणुओं का पता लगाने के लिए किया जाता है. जब भी कोई व्यक्ति बार-बार बीमार होता है और समान्य दवाइयों से ठीक नहीं होता है,तब इस टेस्ट के द्वारा डॉक्टर यह पता लगाते हैं कि आपके ब्लड में कौन-सी बैक्टीरिया या फंगस है.

    जिसके कारण आप बार-बार बीमार पड़ते हो और फिर उस बैक्टीरिया या फंगस के खिलाफ काम करने वाली दवाई का पता लगाने के लिए sensitivity (subscptiblity) test किया जाता है. जिससे पता चलता है कि कौन सा antibiotic उस बैक्टीरिया के खिलाफ कितना असरदार है.

    Blood culture और sensitivity test से निमोनिया के संक्रमण का पता लगाने और ईलाज करने में बहुत कारगर साबित होता है. 

    Blood culture test कब कराया जाता है? 

     Blood culture test तब कराया जाता है जब डॉक्टर को यह लगता है कि मरीज को कोई ब्लड इंफेक्शन है या फिर उससे संबंधित लक्षण दिखाई देते हैं तो Blood culture test कराने की सलाह दी जाती है. इस तरह के निम्न लक्षण हो सकते हैं.जैसे कि –

    • बुखार 
    • ठंड लगना 
    • कमजोरी महसूस होना 
    • सिर दर्द करना 
    • जी मचलना 
    • साँस लेने में कठिनाई 
    • मांशपेशियो में दर्द 
    • कम पैशाब आना 
    • भ्रम होना 

    इस प्रकार के लक्षण दिखाई दे सकते हैं.यदि इसका सही समय पर ईलाज नहीं किया जाए तो यह खतरनाक बीमारी सेप्सिस में बदल सकता है.इसलिए समय पर ब्लड के इंफेक्शन का ईलाज कराए और स्वस्थ्य रहें. 

    Blood culture test से पहले क्या करें? 

    Blood culture test कराने से पहले किसी खास तरह की तैयारीयों की जरूरत नहीं होती है. परन्तु इस बात का ध्यान रखें कि यदि आप कोई antibiotic ले रहे हैं या आपका ईलाज पहले से चल रहा है तो इसके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं.

    यह अनिवार्य है कि आप जब भी कहीं डॉक्टर के पास जाते हैं तो डॉक्टर को आपना मेडिकल हिस्ट्री जरूर बताएं ताकि वह बीमारी को अच्छे से समझ सकें. 

    Blood culture test के दौरान किन बातों का ध्यान रखें? 

    Blood culture test कराने के दौरान लैब टक्नीशियन को कुछ बातें हैं जिसका ध्यान रखना चाहिए.जैसे कि ब्लड सैम्पल लेते समय उस जगह को अच्छे से साफ करना चाहिए और ध्यान रखें कि स्किन से टच ना हो या किसी अन्य तरीके से सैम्पल कंटामिनेटेड ना हो. 

    Blood culture test कैसे किया जाता है? 

    अन्य टेस्टों की तरह ही इस टेस्ट के लिए भी आपके बाजू से ब्लड सैम्पल लिया जाता है और फिर उसका लैब में जाँच किया जाता है.जहाँ एक विशेष प्रकार की मिडिया यानि कल्चर मिडिया में ब्लड के कुछ अंश डाले जाते हैं और ब्लड में उपस्थित बैक्टीरिया को ग्रो किया जाता है.जिसे 48-72 घंटे बाद देखा जाता है कि बैक्टीरिया ग्रोथ हुआ है या नहीं और फिर रिपोर्ट दिया जाता है. 

    Blood culture test के परिणाम –

    यदि बैक्टीरिया या फंगस का ग्रोथ नहीं हुआ है तो इसका मतलब होता है कि उस व्यक्ति को किसी प्रकार की बैक्टीरियल या फंगल इंफेक्शन नहीं है और इस तरह से उसका रिपोर्ट निगेटिव दिया जाता है.

    यदि कल्चर में किसी बैक्टीरिया या फंगस का ग्रोथ होता है तो इसे positive report माना जाता है.यदि रिपोर्ट पॉजिटिव होता है तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति के ब्लड में इंफेक्शन है.

    इसके अलावा किसी भी बीमारी का सही से पता लगाने के लिए और भी कई महत्वपूर्ण टेस्ट करवाए जाते हैं. सिर्फ इस रिपोर्ट के आधार पर यह नहीं कहा जा सकता है कि किसी व्यक्ति को कौन सी बीमारी है. 

    इसलिए किसी भी रिपोर्ट या अन्य किसी स्वास्थ्य संबंधित सलाह के लिए डॉक्टर से संपर्क करे और उसके बारे में जाने. 

    Blood culture test की कीमत कितनी होती है?

    Blood culture test की कीमत अलग-अलग लैबों में अलग-अलग होती है, जो लगभग 600-1200 रूपए तक हो सकती है. यह लैबों के अनुसार अलग-अलग होता है और यदि Blood culture test के अलावा और भी टेस्ट हैं तो उसके अनुसार रूपए लगते हैं. 

    आपने सीखा –

    दोस्तों आपने आज के इस पोस्ट “Blood culture test in Hindi ” के माध्यम से जाना कि Blood culture test क्या होता है,क्यों किया जाता है और इससे क्या पता चलता है.साथ ही आपने और भी कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की है.आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.. धन्यवाद. 

    Leave a Comment