बेकिंग सोडा कों हिंदी में क्या कहते है | Baking Soda Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

बेकिंग सोडा कों हिंदी में क्या कहते है| Baking Soda Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain .

आज के इस पोस्ट “Baking soda ko hindi mein kya kahate hai ” के माध्यम से आप जानेंगे कि Baking soda क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. साथ ही बेकिंग सोडा का रसायनिक नाम क्या होता है और इससे जुड़े अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जानेंगे इसलिए आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

बेकिंग सोडा कों हिंदी में क्या कहते है | Baking Soda Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain
Baking soda in Hindi 

    दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हमसे कोई पूछ देता है या फिर खुद की जानकारी के लिए ही हम यह जानना चाहते हैं कि Baking soda को हिन्दी में क्या कहतें हैं या फिर baking soda का रसायनिक नाम क्या होता है. तो ऐसे में आप तुरंत गूगल पर सर्च करतें हैं.

    दोस्तों अगर आप खाने के बहुत शौकीन है तो आपको बेकिंग सोड़ा तो पता ही होगा क्योंकि आजकल हर किसी खाने वाले पकवान में Baking Soda इस्तेमाल किया जाता है. आज के समय में बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल करना मामूली हो गया है क्योंकि इसी के कारण पकवान मुलायम बनता है और फूलता भी है.इसीलिए कई लोग जानना चाहते हैं कि बेकिंग सोडा क्या है और इसका उपयोग क्यों और किस चीज में किया जाता है. तो चलिए जानतें हैं बेकिंग सोडा के बारे में –

    बेकिंग सोडा क्या है? (What is Baking soda in Hindi) –

    बेकिंग सोडा को मीठा सोडा या ‘खाने का सोडा’ कहा जाता है.क्योंकि इसका उपयोग विभिन्न व्यंजनों को बनाने में किया जाता है। बेकिंग सोडा का रसायनिक नाम सोडियम बाईकार्बोनेट होता है जो एक कार्बनिक यौगिक है. इसका अणुसूत्र NaHCO3 है। इसका आईयूपीएसी नाम ‘सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट’ है।

    कई लोगों यह भी पूछतें हैं कि बेकिंग सोडा का रसायनिक नाम क्या होता है तो मैं आपको बता दू कि बेकिंग सोडा का रासायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट होता है. 

    बेकिंग सोडा का गुण –

    बेकिंग सोडा के अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं. यह खूबसूरती में चार चांद लगाने के साथ ही ये एक मुख्य औषधि भी है.जिसका उपयोग कई चीजों में किया जाता है. 

    बेकिंग सोडा कों हिंदी में क्या कहते है ( Baking Soda Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain) –

    बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भारत के हर घर में किया जाता है. बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से आप विभिन्न व्यंजन आपके घर में बना सकते हैं इसके अलावा या फिर दुकानों,होटल में किया जाता है जहां पर पदार्थ और व्यंजनों को बनवाने के लिए उसका इस्तेमाल किया जाता है. 

    बेकिंग सोडा को आसान भाषा में कहें तो खाने का सोडा कहा जाता है तो काही जगह पर बेकिंग सोडा को मीठा सोडा या खारा सोडा भी कहा जाता है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर खाने के पदार्थ बनाने के लिए होता है इसलिए इसको खाने का सोडा कहा जाता है.

    बेकिंग सोडा के उपयोग (Uses of Baking Soda in Hindi) –

    तो दोस्तों अगर आपको ऊपर दे गए पर अपने आप को पता चल गया होगा कि बेकिंग सोडा इसे कहते हैं. आप जानते हैं कि बेकिंग सोडा का उपयोग किस किस जगह पर किया जाता है.

    • बेकिंग सोडा का उपयोग ज्यादातर घरों में किसी भी अच्छे पकवान के लिए किया जाता है
    • बेकिंग सोडा का उपयोग केक शॉप में किया जाता है जहां पर स्वादिष्ट केक बनाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग किया जाता है.
    • सबसे अधिक बेकिंग सोडा का उपयोग व्यंजनों को मुलायम और अच्छी टेस्ट के लिए किया जाता है.
    • इसके अलावा अगर आपका पेट खराब है तो एक गिलास पानी में एक और थोड़ा थोड़ा डालने और उसे पीने से आपका पेट साफ हो सकता है

    इसके अलावा भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कई प्रकार के भोज्य पदार्थ के साथ अन्य चीजें बनाने में किया जाता है. 

    बेकिंग सोडा को हिंदी में क्या बोला जाता है?

    बेकिंग सोडा का रासायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट है।। इसे सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट भी कहा जाता है।

    बेकिंग सोडा को आम भाषा में क्या बोलते हैं?

    सोडियम बाईकार्बोनेट एक कार्बनिक यौगिक है। इसे मीठा सोडा या ‘खाने का सोडा’ (बेकिंग सोडा) भी कहते हैं क्योंकि विभिन्न व्यंजनों को बनाने में इसका उपयोग किया जाता है। इसका अणुसूत्र NaHCO3 है। इसका आईयूपीएसी नाम ‘सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट’ है।

    बेकिंग पाउडर का दूसरा नाम क्या है?

    बेकिंग पाउडर को आमतौर पर मीठा सोडा या खाने का सोडा भी कहते हैं।

    बेकिंग सोडा और मीठा सोडा एक ही होता है क्या?

    मीठा सोडा Meetha soda , खाने का सोडा khane ka soda या बेकिंग सोडा एक ही चीज़ है और यह लगभग सभी के घर में होता है। यह सोडियम बाईकार्बोनेट है जो एक मृदु क्षार है। खाने पीने की कई चीजों में इसका उपयोग किया जाता है। खमण ढोकला , इडली के घोल आदि में इसे डालने से ये स्पंजी बनते हैं।

    मीठा सोडा क्या काम आता है?

    बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है. ये ठोस क्रिस्टल की तरह होता है लेकिन बाद में इसे पीसकर चूर्ण बना दिया जाता है. इसके अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं. खूबसूरती में चार चांद लगाने के साथ ही ये एक मुख्य औषधि भी है.

    मीठा सोडा कितने रुपए किलो मिलता है?

    बेकिंग सोडा का 50 ग्राम की कीमत 5-7 रूपए होती है इस हिसाब से 1 किलोग्राम बेकिंग सोडा की कीमत लगभग 125 – 150 रूपए तक हो सकती है. 

    Conclusion (Baking soda in Hindi) –

    आज के इस पोस्ट “Baking soda ko hindi mein kya kahate hai ” के माध्यम से आपने जाना कि Baking soda क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. साथ ही बेकिंग सोडा का रसायनिक नाम क्या होता है और इससे जुड़े अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जाना इसलिए आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको उचित जानकारी मिली होगी..धन्यवाद. 

    Leave a Comment