ग्रेन ब्लड टेस्ट क्या है | Gran blood test in Hindi

  ग्रेन ब्लड टेस्ट क्या है | Gran blood test in Hindi 

आज के इस पोस्ट ” Gran blood test in Hindi ” के माध्यम से आप जानेंगे कि Gran blood test क्या है, इसका क्या मतलब होता है और यह क्यों किया जाता है. इसके अलावा Gran test से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जानेंगे इसलिए आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

दोस्तों जब हम कोई ब्लड टेस्ट कराते हैं और वहाँ पर कुछ टेस्ट लिखा होता है जैसे CBC test,PCV, RDW या अन्य टेस्ट. तो ऐसे में कई सारे लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं कि आखिर यह है क्या?  तो इसलिए आज हम आपको  एक ऐसा ही टेस्ट Gran blood test के बारे में बताया हूँ. जिसे पढ़ने के बाद आप अपने राय जरूर दें. 

    Gran blood test क्या है?  What is Gran blood test in Hindi) 

    Gran blood test का मतलब होता है Granulocytes जो एक प्रकार का श्वेत रक्त कोशिका होता है. Granulocytes में तीन प्रकार का श्वेत रक्त कोशिका होता है. चूकि इन श्वेत रक्त कोशिकाओं में ग्रेनुल्स पाया जाता है इसलिए इसे Granulocytes कहा जाता है. 

    इसका पता लगाने के लिए DLC test (Differential leucocytes count) किया जाता है. जिससे ब्लड सैल्स के बारे में पता चलता है.यह टेस्ट CBC test profile के साथ किया जाता है. 

    Gran blood test के प्रकार –

    Granulocytes में तीन तरह के Blood cells, Neutrophils, Eosinophils और Basophils होता है.इसके अलावा Non-Granulocytes में दो Blood cells – Monocytes और lymphocytes आता है. 

    हमारे ब्लड में ये पाँचो प्रकार की श्वेत रक्त कोशिकाएँ होती है जो है –

    1. Neutrophils – 50-70 %
    2. Lymphocytes – 20-35 %
    3. Eosinophil – 1- 4 or 6%
    4. Monocytes – 2-8 %
    5. Basophils – 0-1 %

    Gran blood test क्यों किया जाता है? 

    Granulocytes का पता लगाने के लिए Gran blood test किया जाता है. चूकि यह एक श्वेत रक्त कोशिका होती है.जो हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और बाहरी बैक्टीरिया और वायरस से लड़कर हमें रोगों से बचाता है. 

    इसके अलावा इसके और भी कई महत्वपूर्ण कार्य होते हैं. तो चलिए जानतें हैं Granulocytes के तीनों ब्लड सेल्स के बारे में विस्तार से –

    Neutrophils –

    हमारे ब्लड में Neutrophils की संख्या सबसे ज्यादा होती है जो लगभग 50-70 % तक होती है. 

    1. Neutrophils सबसे ज्यादा पाए जाने वाली कोशिका है. 
    2. Neutrophils में दो या दो से अधिक लोब्स पाए जाते हैं. 
    3. Neutrophils में सबसे ज्यादा लोब्स होता है इसलिए इसे Polymorphonuclear या Polymorphos भी कहा जाता है. 
    4. Neutrophils में ग्रेनुल्स उपस्थित होतें हैं.
    5. Neutrophils का डायमीटर 8-12 मीमी होता है. 
    6. Neutrophils का जीवनकाल 6 घंटे या कुछ दिनों तक हो सकती है. 
    7. Neutrophils में 3-6 lobes पाए जाते हैं.इसमें कई प्रकार के nuclear shapes होते हैं.जिस कारण इसे Polymorphonuclear (PMN) भी कहा जाता है. 

    Neutrophils के कार्य –

    जब भी हमारे शरीर में बैक्टीरिया या बाहरी substance का अटैक होता है तो सबसे पहले न्यूट्रोफिल्स सक्रिय हो जाते हैं और उनसे फाईट कर बैक्टीरिया और वायरस को मारते हैं. 

    Neutrophils का मुख्य काम होता है बैक्टीरिया को मारना. 

    Eosinophils

    Eosinophils क्या होता है? 

    Eosinophils, श्वेत रक्त कोशिका का एक प्रकार है.Eosinophils का नार्मल रेंज 1-6 % होता है.इसमें एक केन्द्रक होता है जो दो भागों में बाँटा हुआ रहता है,जिसका व्यास (diameter) 10-12 micrometer होता है. Eosinophils का समान्य जीवनकाल 8-12 दिन का होता है. जिसे microscope से देखने पर यह हल्का गुलाबी रंग का दिखाई देता है. 

    Eosinophils एक Granulocytes cells होता है क्योंकि इसमें बहुत सारे Granules होतें हैं. 

    Eosinophils के कार्य –

    जैसा की आपको पता होगा कि Eosinophils श्वेत रक्त कोशिकाओं का एक प्रकार है.जो हमारे शरीर को बैक्टीरिया, वायरस और अन्य कई तरह के रोगाणुओं से बचाता है.जिसमें Eosinophils का भी एक महत्वपूर्ण काम होता है. जैसे कि –

    Eosinophils का काम ‘ parasites को Kill करना’ होता है और कई तरह के allergic reactions में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.Eosinophils में बहुत सारे granules होतें हैं जिससे toxins निकलता है और इस toxins से Pathogen को मारता है.

    Monocytes –

    Monocytes श्वेत रक्त कोशिका में सबसे बड़ी कोशिका होती है.यह किडनी के आकार का होता है.Monocytes का Normal range 2-8% होता है. Monocytes का जीवनकाल कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक होता है. Monocytes ,damage और old cells को खत्म करता है. 

    Conclusion (Gran full form in Hindi)  –

    आज के इस पोस्ट ” Gran blood test in Hindi ” के माध्यम से आपने जाना कि Gran blood test क्या है, इसका क्या मतलब होता है और यह क्यों किया जाता है. इसके अलावा Gran test से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जाना इसलिए आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको उचित जानकारी मिली होगी.. धन्यवाद. 

    Leave a Comment