इंडिगो पाउडर क्या है- फायदे एवं नुकसान | Indigo powder in hindi

इंडिगो पाउडर क्या है- फायदे एवं नुकसान | Indigo powder in hindi

आज के इस पोस्ट “Indigo powder in Hindi ” के माध्यम से आप जानेंगे कि indigo powder क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. Indigo powder कब और कैसे लगाना चाहिए. इसके अलावा indigo powder से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जानेंगे इसलिए आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगें और समझेंगें. 

    इंडिगो पाउडर क्या है ( What is Indigo powder in hindi) –

    Indigo powder एक प्राकृतिक डाई है जो नील के पौधे की पत्तियों को पीसकर बनाया जाता है। इंडिगो पाउडर देखने में हरे रंग का होता है जिसे बालों में लगाने पर बाल काले-डार्क ब्राउन रंग का हो जाता है। सबसे खास बात यह है कि इंडिगो पाउडर बालों पर कोई बुरा प्रभाव या असर नहीं डालता है जबकि अन्य कलर डाई जो बाजार में मिलतें हैं उनसे बाल खराब हो सकते हैं. 

    आपको यह तो पता होगा ही कि नील के पौधे से ही नील बनाया जाता है जोकि सफेद कपड़ों का पीलापन दूर करने में प्रयोग किया जाता है।

    इंडिगो पाउडर के फायदे ? (Benefits of indigo powder in Hindi ) –

    जैसा कि हमने आपको बताया कि indigo powder एक प्रकार का प्राकृतिक डाई है जिसके इस्तेमाल निम्न फायदे होतें हैं –

    • इसे बालों पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या नहीं होती
    • इसके इस्तेमाल से दो मुंहे बाल की समस्या दूर होती है
    • यदि आपके बाल बहुत ड्राय हैं तो इंडिगो पाउडर बालों के लिए कंडीशनर का काम करेगा और बाल मुलायम हो जाएंगे।
    • इसके अलावा स्कैल्प इंफेक्शन से बचने के लिए इंडिगो पाउडर फायदेमंद माना जाता है, इसे लगाने से स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन भी नहीं होता। 
    • सफेद बालों को नैचुरल तरीके से रंगने के लिए इंडिगो पाउडर फायदेमंद माना जाता है, इसमें अमोनिया जैसे नुकसानदायक कैमिकल्स भी नहीं पाए जाते हैं.

    इंडिगो पाउडर से हेयर पैक बनाएं (Prepare hair pack with indigo powder) –

    इंडिगो पाउडर का हेयर पैक बनाना बहद आसान है, बस इन स्टेप्स को फॉलो करें- 

    • आप अपने बालों की लंबाई के मुताबिक पाउडर की मात्रा लें 
    • अगर आपके बाल छोटे हैं तो 40 ग्राम लें अगर बाल लंबे हैं तो 150 ग्राम ले सकते हैं और कंधे तक बाल हैं तो करीब 80 ग्राम लें। 
    • पाउडर में गुनगुना पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। 
    • आप इस पेस्ट में नींबू का रस और मेहंदी भी एड करें। 
    • कुछ लोग इंडिगो हेयर पैक लगाने के बाद मेहंदी का पैक अलग से लगाते हैं, आप ऐसे भी कर सकते हैं। 

    इंडिगो पाउडर को लगाने का सही तरीका (How to use indigo powder in Hindi) –

    बालों पर इंडिगो पाउडर लगाने के वैसे तो कई तरीके हैं। लेकिन इसे आप सीधे पानी में घोल कर बालों पर आसानी से लगा सकते हैं या फिर आप किसी अन्य सामग्री जैसे मेहंदी, अंडा, नमक आदि को मिलाकर भी इंडिगो पाउडर लगा सकते हैं। रिसर्च के मुताबिक इंडिगो पाउडर के साथ 1 छोटा चम्मच नमक मिलाकर लगाने से बालों पर रंग अच्छा चढ़ता है या आता है। इसलिए आप इंडिगो पाउडर को अपनी सुविधानुसार इस्तेमाल कर सकती हैं।

    Indigo powder लगाने की विधि –

    1. एक मध्यम आकार की कटोरी में गुनगुना पानी लें। उसमें थोड़ा इंडिगो पाउडर डालें। 10 से 15 मिनट तक इंतज़ार करें। फिर इंडिगो पाउडर को पानी में अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें और फिर एक पेस्ट बना लें।
    2. अपनी स्किन को दाग धब्बों यानि इंडिगो पाउडर के निशान से बचाने के लिए अपने कानों और हेयरलाइन पर क्रीम लगा लें या उसे किसी चीज़ से कवर कर लें। (बालों से जल्दी मेहंदी हटाने के लिए अपनाएं कुछ आसान उपाय)
    3. इसके बाद अपने बालों में कंघी कर लें और बालों को अच्छी तरह से सुलझा लें। ऐसा करने के बाद, आप अपने बालों को कुछ हिस्सों में विभाजित कर लें। ताकि बालों को डाई करना आसान हो जाए।
    4. अब इसे ब्रश की सहायता से अपने बालों में लगा लें। आप दो घंटे के लिए ऐसी ही लगा रहने दें। जब दो घंटे हो जाए, तो अपने बालों को पानी से धो लें।
    5. लेकिन इस बात का ध्यान रहें कि आपको अपने बालों में शैंपू नहीं लगाना है। क्योंकि इसका अच्छा कलर बालों पर दो दिन बाद चढ़ता है।
    6. इसे लगाने से पहले रात को अपने बालों में ऑयल लगा सकती हैं और अगले दिन अपने बालों में शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

    मेहंदी के साथ कैसे लगाएं? ( Hena with indigo powder in hindi) –

    इंडिगो पाउडर को आप मेहंदी के साथ मिलाकर भी अपने बालों पर लगा सकती हैं। क्योंकि इंडिगो कलर रेड कलर को आसानी से ब्लैक कर देता हैं लेकिन सफेद बालों पर आसानी से ब्लैक कलर नहीं आता है। 

    इसलिए अगर आपके बाल ज्यादा सफेद हैं, तो आप इंडिगो पाउडर में कोई भी मेहंदी मिलाकर लगाएं। आप चाहे तो इंडिगो पाउडर को मेहंदी में मिलाकर भी लगा सकती हैं। लेकिन इससे सफेद बालएकदम से काले नहीं होते हैं बल्कि दो-तीन बार में बालों में कलर आता है।

    लगाने की विधि –

    1. goog_1647111821सबसे पहले मेहंदी को रात को भिगोकर रख दें। फिर अपने बालों में 2 घंटे के लिए मेहंदी लगा लें।
    2. फिर अपने बालों को अच्छी तरह से पानी से धो लें और फिर सूखा लें।
    3. अब इंडिगो पाउडर को पानी में अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें और फिर एक पेस्ट बना लें।
    4. अब इसे ब्रश की सहायता से अपने बालों में लगा लें। आप इसे दो घंटे के लिए ऐसी ही लगा रहने दें। जब दो घंटे हो जाए, तो अपने बालों को पानी से धो लें।
    5. लेकिन इस बात का ध्यान रहें कि आपको अपने बालों में शैंपू नहीं लगाना है।
    6. यह लगाने के बाद रात को अपने बालों में ऑयल लगा सकती हैं और अगले दिन अपने बालों में शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

    इस तरह आप अपने बालों में इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

    इंडिगो पाउडर लगाने में सावधानियाँ (Precautions for Indigo powder in hindi) –

    यदि आप indigo powder का इस्तेमाल करतें हैं तो आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे –

    • इस बात का ध्यान दें कि बाल कलर करने से पहले बहुत गंदे न हो जिससे रंग अच्छे से चढ़ सके।
    • अगर आपके बालों में तेल लगा हो तो कलर करने से एक दिन पहले शैम्पू करके बालों से तेल छुड़ा लें।
    • इंडिगो पाउडर के पेस्ट में कोई तेल न मिलायें, इससे रंग ठीक से नहीं चढ़ पाएगा।
    • जिस दिन आपने बाल शैम्पू किया हो उस दिन बाल में इंडिगो पाउडर नहीं लगायें, 2-3 दिन बाद ही लगायें।
    • बालों को रंगने के लिए प्लास्टिक के दस्ताने या कलर लगाने का ब्रश इस्तेमाल कीजिए जिससे कि यह पेस्ट बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छे से लग जाए।

    इंडिगो और मेहंदी प्राकृतिक रंग है, इसे लगाने के बाद अगर आप उसी दिन शैम्पू करेंगे तो इसका रंग सही से नहीं चढ़ेगा। इसलिए इस तरह से बाल कलर करने के कम से कम 2-3 दिन बाद ही बालों को शैम्पू करें।

    Conclusion –

    आज के इस पोस्ट “Indigo powder in Hindi ” के माध्यम से आपने जाना कि indigo powder क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. Indigo powder कब और कैसे लगाना चाहिए. इसके अलावा indigo powder से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जाना इसलिए आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको उचित जानकारी मिली होगी..धन्यवाद. 

    Leave a Comment